Turmeric benefits हल्दी का उपयोग कैसे किया जाता है?

   Turmeric benefits हल्दी का उपयोग कैसे किया जाता है?                 Turmeric benefits 

Turmeric benefits हल्दी का उपयोग कैसे किया जाता है?

  1. कच्चा हल्दी खाने से क्या फायदा होता है? 
  2. हल्दी का उपयोग कैसे किया जाता है? 
  3. हल्दी ज्यादा खाने से क्या क्या साइड इफेक्ट होता है?
  4. दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीने से होने वाले फायदे? 
  5. चेहरे को खूबसूरत करने के लिए हल्दी का उपयोग कैसे किया जाता है?
  6. हल्दी का उपयोग खाने में क्यों किया जाता है? 
  7. खाने में हल्दी की मात्रा कितनी होनी चाहिए?



1. कच्चा हल्दी खाने से क्या फायदा होता है?

कच्चा हल्दी ill से लड़ने का गुण होता है। कच्चे हल्दी को सूजन में भी उपयोग किया जाता है। कच्ची हल्दी में इंसुलिन के स्तर को संतुलित करने का भी गुण होता है। हल्दी में लिपोपॉलीसेच्चाराइड नाम का तत्व होता है। जिससे हमारे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। कच्ची हल्दी का लगातार इस्तेमाल से हमारे कोलेस्ट्रोल स्थिर रहता है। जिससे हम हृदय भी सुरक्षित रहते हैं। कच्ची हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। जो हमारे को इन्फेक्शन से लड़ने का ताकत देते हैं। हल्दी लीवर को भी रखता है।



2. हल्दी का उपयोग कैसे किया जाता है?

एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से उबाल लें और फिर गुनगुना होने पर इसका सेवन करें इसे हल्दी दूध या गोल्डन मिल्क कहा जाता है। सर्दी जुकाम या दर्द होने पर या ठंड लगने पर इसका सेवन करना बहुत उपयोगी होता है।एक चौथाई चम्मच हल्दी का प्रयोग दोपहर या रात के भोजन में कर सकते हैं।



3. हल्दी ज्यादा खाने से क्या क्या नुकसान होता है?

हल्दी का आवश्यकता से अधिक सेवन करने से किडनी में पथरी की समस्या हो सकती है। हल्दी का अधिक सेवन करने से पेट में जलन की समस्या भी पैदा हो सकती हैं। इसके अलावा सूजन और पेट में ऐंठन की समस्या भी पैदा हो सकती है। हल्दी के अंदर करक्यूमिन पाया जाता है। यह करक्यूमिन पाचन संबंधित समस्याएं पैदा करता है। जिसके कारण दस्त या उल्टी की समस्या भी होने लगती है।



4. दूध के साथ हल्दी मिलाकर पीने से होने वाले फायदे?

दूध में हल्दी मिलाकर पीने से रात को अच्छी नींद आती हैं। क्योंकि हल्दी में अमीनो एसिड होता है। सर्दी-खांसी होने पर दूध में हल्‍दी मिलाकर पीने से हमें तुरंत आराम मिलता है। जैसे रोगों के लिए भी हल्दी दूध फायदेमंद साबित हुआ है। कभी-कभी हमारे में मोच, चोट या दर्द के कारण शरीर में ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है। ऐसे में हल्दी वाला दूध ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता हैI ये दर्द भी कम करता है। हल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक्स हड्डियां को मजबूत करता हैं। इसलिए हड्डियों की चोट के लिए भी हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती हैं।



5. चेहरे को खूबसूरत करने के लिए हल्दी का उपयोग कैसे किया जाता है?

हल्दी हमारे चेहरे के लिए फायदेमंद होता है। चेहरे पर हल्दी लगाने का सही तरीका दो चम्मच हल्दी पाउडर,एक चम्मच दही, दो बूंद नीबू का रस इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लेना है । आंखों के काले घेरों के नीचे और पूरे चेहरे पर लगाएं । करीब 15 से 20 मिनट के लिए इस मिश्रण को छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें । इसे लगाने से chehra हल्का पीला नजर आता है। और आपके chehra की खूबसूरती बढ़ जाता है । chehra पर हल्दी 20 मिनट से ज्यादा नहीं लगाना चाहिए। यदि ज्यादा समय तक आप chehra पर लगाते हैं। तो आपका chehra बहुत ज्यादा पीला हो जाएगा ।


6. हल्दी का उपयोग खाने में क्यों किया जाता है?

हल्दी का उपयोग खाने में बनने वाली सब्जियां मैं डाला जाता है। जिससे सब्जी का रंग हल्का पीला हो जाता है। हल्दी का उपयोग पाचन तंत्र को सुधारने में, सूजन कम करने में और sarir के शोधन में उपयोग किया जाता है। इसमें पाया जाने वाले तत्व करक्यूमिनोइड्स और वोलाटाइल तेल kansr रोग से लड़ने के लिए भी जाने जाते हैं।



7. खाने में हल्दी की मात्रा कितनी होनी चाहिए? 

हल्दी का रोजाना सेवन हमे हेल्दी रहने में मदद कर सकता है। 1 से 3 छोटे चम्मच हल्दी का सेवन एक दिन में किया जा सकता है। 1 चम्मच से ज्यादा न प्रयोग करें। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.