Result - how to check result? 1 मिनट में निकालें भारत के किसी भी विद्यालय विश्वविद्यालय का रिजल्ट ऐसे करे रिजल्ट चेक

Result - how to check result?

आप 1 मिनट में भारत के किसी भी विद्यालय विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी का रिजल्ट अपने मोबाइल या अपने लैपटॉप से तुरंत ही तुरंत restore कर सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है कि कैसे रिजल्ट को चेक किया जाता है तो मैं आपको बताता हूं कि रिजल्ट को चेक करने का सबसे आसान तरीका आपको अपनी कॉलेज या विश्वविद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है उसकी मैं पूरी की पूरी जानकारी दूंगा और बताऊंगा कि कैसे आप रिजल्ट को देख सकते हैं और अपने मोबाइल में प्रिंट भी कर सकते हैं तो चलिए जानते हैं कैसे होगा।।

Result - how to check result? 1 मिनट में निकालें भारत के किसी भी विद्यालय विश्वविद्यालय का रिजल्ट ऐसे करे रिजल्ट चेक


1:- सबसे पहले आप अपने मोबाइल में इंटरनेट ऑन कर दीजिए। 

2:- अब अपने मोबाइल में किसी भी सर्च इंजन या ब्राउज़र को खोल लीजिए।

3:- अब आप उसमें गूगल में सर्च कीजिए अपनी कॉलेज या यूनिवर्सिटी का नाम।

4:- जैसे ही आप ने अपने डिवाइस मोबाइल या लैपटॉप में सर्च कर लिया है अपनी ऑफिशल वेबसाइट को तो उसके बाद आपको वहां पर आपकी वेबसाइट में एक नोटिफिकेशन बार दिख रहा होगा। आप नोटिफिकेशन बार में वह लिखा हुआ नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं। और वहां पर आप के रिजल्ट का नोटिफिकेशन नहीं दिखाई दे रहा है। तत्पश्चात आप वेबसाइट पर देखिए कि वहां पर कहीं भी रिजल्ट करके लिखा हुआ है अगर लिखा हुआ है तो उस पर आप क्लिक कीजिए.

5:- जैसे ही आप वहां दिख रहे रिजल्ट वाले बटन पर जाते हैं तो आपको एक नया टाइम उत्पन्न हो जाता है अब आप उसमें आपको अपना कोर्स को सेलेक्ट करना होता है। 

6:- अब आपने अपनी कोर्स को सेलेक्ट कर लिया है तो उसके बाद अपनी वर्ष अर्थात कौन से वार्षिक में आप ने परीक्षा दी है उसको चयन करना होता है.

7:- कभी-कभी किसी ऑफिशल वेबसाइट पर आपका नाम आप के पिता का नाम या आपका एड्रेस या आपकी जन्मदिन या आपक आधार आदि को वहां भरना होता है।

8:- जैसे आप इन सभी जानकारियों को भर देते हैं तो उसके बाद आपको एक मेले या हरे रंग का मटन देखता होगा सबमिट का आप उस पर क्लिक कर दीजिए। जैसे ही आप ने सबमिट कर दिया तो आपका कुछ समय इंटरनेट लेगा उसके बाद वहां पर आप का रिजल्ट अगर सही होगा तो तुरंत तुरंत प्रिंट हो जाएगा अगर सही नहीं होगा तो वह प्रिंट नहीं हो पाएगा।

Result - how to check result? 1 मिनट में निकालें भारत के किसी भी विद्यालय विश्वविद्यालय का रिजल्ट ऐसे करे रिजल्ट चेक


अब आप यह जान चुके होंगे कि जो रिजल्ट restore या रिजल्ट को प्रिंट किया जाता है उसके लिए सबसे पहले आपको अपनी ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है तो वहां से ही आप अपने रिजल्ट को प्रिंट कर सकेंगे। अगर आप गूगल या कोई परी ब्राउज़र में ऐसा सर्च करते हैं की ही b.a. का रिजल्ट कैसे देखें m.a. का रिजल्ट कैसे देखें इंटर का रिजल्ट कैसे देखें हाईस्कूल का रिजल्ट कैसे देखें तो इन सभी पर भी यहां आर्टिकल काम करेगा क्योंकि जैसे हमने बताया सिम तो उसे हर एक का यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय कॉलेज पर यह नियम लागू होता है और सभी लोग इसी के जरिए से अपना रिजल्ट को आराम से restore कर सकते हैं और उससे उपयोग भी कर सकते हैं।