Healthy diets food daily santulit bhojan कैसे करें?

Healthy diets food daily santulit bhojan कैसे करें? Healthy diets food,santulit bhojan, daily healthy diet

Healthy diets food daily santulit bhojan कैसे करें?


  • 1. हरी सब्जियां
  • 2. फल
  • 3. सूप
  • 4. सब्जियों का जूस
  • 5. अनाज
  • 6. दूध या दूध युक्त उत्पाद
  • 7. अंडा
  • 8. मीटमछली
  • 9. डार्क चॉकलेट




                          हरी सब्जियां

जिसका रोजाना का खान-पान बिल्कुल swasth तरीके से होता है। हेल्दी डाइट खाना ना सिर्फ rogi के लिए फायदेमंद होता है। हम सभी लोगों को इससे लाभ मिलता है। हम मे से कई लोग खाने में हरी सब्जियां ज्यादा पसंद नहीं करते हैं। हरी सब्जियां ना खा कर वह बहुत बड़ी भूल करते हैं। सब्जी खाने से हमें बहुत फायदा होता है। सब्जियों में मौजूद विटामिन, कैल्शियम, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंट गुण कम करते हैं। और हमारे sarir को फिट रखते हैं। जीवन के लिए हमें खाने में हरी सब्जियों का उपयोग जरूर करना चाहिए।




                               फल

  सब्जियों की तरह फल भी हमारे sarir को और फिट रखने के लिए जरूरी है।  फल हमेशा हमारे sarir के लिए फायदेमंद रहेगा। फलों में सेब, संतरा, आम, केला, अंगूर और अपने पसंद का कोई भी एक या दो फल आप अपने खाने के समय जरूर ले। फल हमारे sarir को best बनाते हैं। और हमारे sarir के जरूरी चीजों को पूरा करते हैं। 




                              सूप

हम अपने sarir के डाइट के लिए सूप का सेवन भी कर सकते हैं। खासकर के तब जब आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं। नियमित योग या व्यायाम भी हमारे शरीर के लिए जरूरी है। हम अपने नियमित योग या व्यायाम और सूप के माध्यम से अपने मोटापे की समस्या का बचाव भी कर सकते हैं। या कभी कभी सूप आप अपने एक वक्त के डाइट के रूप में भी ले सकते हैं। क्योंकि यह हल्का होता है।




                      सब्जियों का जूस

विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन युक्त सब्जियों के जूस को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए। हम हम गाजर, टमाटर व हरी सब्जियों का जूस को शामिल कर सकते हैं। नारियल पानी जैसे पेय पदार्थ मे हमें सेहतमंद रखता हैं। करेले का जूस और लौकी का जूस भी डाइट का मुख्य उदाहरण है। 



                           अनाज

चावल, गेहूं, दलिया, मकई, ब्राउन राइस जैसे अनाज और अनाज उत्पाद स्वास्थ्य के लिए जरूरी माने जाते हैं। इन्हें दोपहर में लंच के रूप में खाना चाहिए। ये शरीर में ऊर्जा की पूर्ति का काम करते हैं। आहार में रोटी, चावल और अन्य अनाज उत्पादों को शामिल करें। थोड़ी मात्रा में ही हमें डाइट के लिए अदाज का सेवन करना चाहिए। 



                   दूध या दूध युक्त उत्पाद

दूध में कई तरह के पोषक तत्व जैसे – कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी 12, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक होते हैं। इन्हे सही तरीके से और सही मात्रा में लेकर हम अपने डाइट को पूरा कर सकते हैं। दूध में कैल्शियम की मात्रा होता है। जिससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर हमे दूध नहीं पसंद हैं। तो हम दूध युक्त उत्पाद जैसे – पनीर, चीज़ और अन्य सामग्रियों का उपयोग भी कर सकते हैं। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध हमें पीने की सलाह डॉक्टर देते हैं। 



                            अंडा

प्रोटीन, मिनरल, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और ऐसे ही कई पौष्टिक तत्वों से भरपूर अंडा शरीर को न सिर्फ एनर्जी देता है। बल्कि फिट भी रखता है। अंडा में हमें विटामिन डी मिलता है। अगर आप चाहते हैं। कि बढ़ती उम्र के साथ आपकी याददाश्त सही रहे तो अपने डाइट में अंडे को शामिल करना चाहिए। उबले हुए अंडे को नाश्ते में या आमलेट के रूप में सुबह में कर सकते हैं।



                          मीटमछली

 हरी सब्जियों और फलों की तरह मीट भी स्वस्थ शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसमें न सिर्फ प्रोटीन होता है बल्कि इसमें जिंक भी मौजूद होता है। अगर आप अपनी डाइट में मीट नहीं शामिल करना चाहते हैं। तो आप मछली का सेवन कर सकते हैं। मीट या मछली को हम भोजन के रूप में दोपहर में सेवन कर सकते हैं। 




                         डार्क चॉकलेट



                         चॉकलेट का सेवन भी  के लिए फायदेमंद होता है। हमें अपनी डाइट में डार्क चॉकलेट को भी शामिल करना चाहिए। डार्क चॉकलेट में कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते है। एक बात का ध्यान रखें,कि डार्क चॉकलेट का सेवन संतुलित मात्रा में करना चाहिए। डार्क चॉकलेट डाइट का महत्वपूर्ण अंग है। 

Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.