Top- 5 पोषक तत्व Nutrition is the study of nutrients in food?

पोषक तत्व Nutrition is the study of nutrients in food?


Top- 5 पोषक तत्व Nutrition is the study of nutrients in food? 

Nutrition is the study of nutrients in food, how the body uses them, and the relationship between diet, health, and disease. ... Nutrients provide nourishment. Proteins, carbohydrates, fat, vitamins, minerals, fiber, and water are all nutrients.





पोषण जैव रासायनिक और शारीरिक प्रक्रिया है जिसके द्वारा एक जीव अपने जीवन का समर्थन करने के लिए भोजन का उपयोग करता है। इसमें अंतर्ग्रहण, अवशोषण, आत्मसात, जैवसंश्लेषण, अपचय और उत्सर्जन शामिल हैं।


1. ऑटोट्रॉफी (जैविक भोजन का स्व-उत्पादन) जैसा कि आपको पता है कि पेड़ पौधे अपना प्रकाश संश्लेषण के कारण भोजन बनाते हैं। यह जिस प्रकार से अपने लिए पोषक तत्व बनाते हैं. वह जमीन से अपने लिए पोषक तत्व को ले ऊपर लेकर जाते हैं. उसके बाद उसे पत्तियों में लेकर जाते हैं और वहां पर हवा प्रकाश की बदौलत अपना भोजन तैयार करते हैं। जो अपना भोजन स्वयं ही बनाते हैं जिसे ऑटोट्रॉफिक कहा जाता है.


2. हेटरोट्रॉफी (मौजूदा कार्बनिक कार्बन की खपत) जैसा कि आपको पता है कि आप बहुत ही ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड को पूरे वातावरण में छोड़ते चलते चले जाते हो। जिसके कारण बहुत है इसका भरपूर उपयोग करते हैं। जिसके कारण वह बहुत तेजी के साथ विकसित होते हैं और अपना भोजन भी बनाते हैं। कुछ ऐसे कार्बनिक पदार्थ होते हैं जो जमीन में भी पाए जाते हैं. जिनको पेड़ पौधे नीचे से ऊपर की तरफ लेकर जाते हैं। उसके बाद उसी प्रकार और हवा के जरिए भोजन का तैयार करते हैं जिसमें कार्बन अच्छी भोजन बना देता है जो जमीन के जरिए से निकलता है। इसे मौजूदा कार्बन कार्बन की खपत हेटरोट्रॉफी कहलाता है.


3. ऊर्जा के स्रोत के साथ संयुक्त, या तो प्रकाश (फोटोट्रॉफी) जब सूर्य की किरणों के कारण पेड़ पौधे अपनी पत्तियों में भोजन बनाते हैं तो उसे फोटोग्राफी भोजन कहलाता है।।


4. रासायनिक (कीमोट्रॉफी) जैसा कि आपको पता है कि कोई भी पदार्थ अपनी अंतिम अवस्था में छय होने के बाद एक अपनी परत छोड़ जाते हैं। जिसको कीमो ट्रॉफी या रासायनिक विघटन का जाता है।


Nutritional groups: 

जीव मुख्य रूप से खुद को दो तरीकों से कार्बन प्रदान करते हैं: ऑटोट्रॉफी (जैविक भोजन का स्व-उत्पादन) और हेटरोट्रॉफी (मौजूदा कार्बनिक कार्बन की खपत)। ऊर्जा के स्रोत के साथ संयुक्त, या तो प्रकाश (फोटोट्रॉफी) या रासायनिक (कीमोट्रॉफी), जीवों के लिए चार प्राथमिक पोषण समूह हैं।


पोषक तत्व: 

किसी भी मनुष्य पेड़-पौधे जीव जंतु इत्यादि को चाहिए . इसके जरिए ही किसी भी पेड़ पौधे का विकास होता है। यहां तक मनुष्य को भोजन पेड़ पौधे से मिलता है और पेड़ पौधों में कितने फल सब्जियां पत्ते आते हैं . उनको खाकर ही मनुष्य का विकास होता है. 


 Nutrients 

पोषक तत्व वे पदार्थ हैं जिनका उपयोग जीव जीवित रहने, बढ़ने और प्रजनन के लिए करता है। जानवरों (मनुष्यों सहित) के लिए प्रासंगिक पोषक तत्वों के सात प्रमुख वर्ग कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, वसा, प्रोटीन, खनिज, विटामिन और पानी हैं। पोषक तत्वों को या तो मैक्रोन्यूट्रिएंट्स (कार्बोहाइड्रेट, आहार फाइबर, वसा, प्रोटीन, और चने की मात्रा में आवश्यक पानी) या सूक्ष्म पोषक तत्व (मिलीग्राम या माइक्रोग्राम मात्रा में आवश्यक विटामिन और खनिज) के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है।

 

अगर पोषक तत्वों में सभी प्रकार की वसा प्रोटीन खनिज विटामिन इत्यादि ना मिले। तब मनुष्य के शरीर का विकास अच्छी तरीके से नहीं होता है। इसके कारण मनुष्य को बहुत सारी गंभीर बीमारियों का भी सामना करना पड़ जाता है। और आप कहीं भी भोजन करें तो इस बात का ध्यान रखें रहे की भोजन को अच्छी तरीके से चबाकर भोजन को अंदर ले जाएं। क्योंकि मनुष्य की शरीर की जितनी ग्रंथियां होती हैं वह सभी एक दूसरे के साथ जुड़ी हुई होती हैं। जैसा कि आप जानते हैं कि भोजन में लार ना रहे। तो वह भोजन कभी भी पक्ष नहीं सकता आपके पेट के अंदर। तो इसीलिए भोजन को अच्छी तरीके से चला कर पेट के अंदर लेकर जाएं। जब आप भोजन को अच्छी तरीके से चबाकर पेट के अंदर लेकर जाते हैं तो आपकी बड़ी याद किडनी लिवर जितनी सभी अंग है वह सभी अलग-अलग विटामिन प्रोटीन खनिज तथा पोषक तत्व को पूरे शरीर तक भेजती हैं। इसीलिए आपको सभी प्रकार के भोजन करने चाहिए ज्यादा से ज्यादा सारी चीजें वस्तुओं का सेवन करना चाहिए। जिसमें सबसे ज्यादा पोषक पदार्थ मिलता है।


Human nutrition 

मानव पोषण भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों के प्रावधान से संबंधित है जो मानव जीवन और अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए आवश्यक हैं। मनुष्यों में, खराब पोषण के कारण समय से पहले जन्म, या पोषक तत्वों से अधिक स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थितियां जैसे मोटापा और चयापचय सिंड्रोम जैसी कमी से संबंधित बीमारियां हो सकती हैं; और हृदय रोग, मधुमेह, और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी सामान्य पुरानी प्रणालीगत बीमारियां। अल्पपोषण से गंभीर मामलों में बर्बादी हो सकती है, और कुपोषण के पुराने मामलों में मरास्मस का स्टंटिंग हो सकता है।



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.