Top- 5 Healthy breakfast पोहा, दही वड़ा, उपमा, ऑमलेट and ओट्स

 Top- 5 Healthy breakfast पोहा, दही वड़ा, उपमा, ऑमलेट and ओट्स
Top- 5 Healthy breakfast पोहा, दही वड़ा, उपमा, ऑमलेट and ओट्स

1.No. पोहा

पोहा बहुत हेल्दी नाश्ता होता है। पोहा को सुबह के समय एक प्लेट खाना चाहिए। पोहा खाने से जो sarir में कार्बोहाइड्रेट की कमी होती है। पूरी हो जाती है। पोहा को हफ्ते में दो बार खाना चाहिए। पोहा में कम से कम 250 कैलोरीज को होता है। इससे मोटापा भी नहीं बढ़ता है। पोहे में विटामिन मिनरल्स एंटी ऑक्सी डेंट भी पाए जाते हैं। अगर आपके sarir पाचन की दिक्कत आ रही है। तो आपको पोहा खाना चाहिए पोहा आसानी से पच भी जाता है। और sarir को पोषण मिलता है। अगर आप हरी सब्जियां नहीं खाते हैं। यह बच्चों को सब्जियां खिलाना चाहते हैं। तो पोहे में सब्जियां डाल सकते हैं। इससे खनिज आयरन विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है। यदि आपके sarir में आयरन की कमी है। तो आपको तो आपको पोहा खाना चाहिए। वह में पोहे में काफी मात्रा में आयरन पाई जाती है। जिससे आपकी sarir की आयरन बढ़ जाती है । महिलाओं   को पोहा खाने से sarir में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है। पोहा खाने से आपका शरीर का वजन भी नहीं बढ़ात है। और इम्यूनिटी भी बढ़ती है।


2.No. दही वड़ा

दही बड़ा को सप्ताह में एक बार जरूर खाना चाहिए। दही बड़ा खाने से हमारा sarire काफी रहता है।यह खून में बनने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है, जिससे ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर रहती है क्योंकि कोलेस्ट्रॉल रक्त प्रवाह को प्रभावित करता है। यह आपके हृदय के लिए लाभदायक है। इसको खाने से bodye में कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर रहती है। जिससे हमारे badi की हड्डियां मजबूत रहता है। इसमें फास्फोरस भी पाया जाता है। जो हमारे दांतो और मांसपेशियों के लिए बहुत ज्यादा ही फायदेमंद है। डाले प्रोटीन के महत्वपूर्ण स्रोत है। दालों में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो हमारे त्वचा बालों नाखूनों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है।अगर आपको वेट लॉस के बारे में सोच रहे हैं। तो आपको दही बड़ा का सेवन जरूर करना चाहिए



3.No. उपमा

दिन की शुरुआत रवा उपमा के साथ करिए। और यह फैट फ्री भी होता है। सुबह के समय कुछ अच्छा खाने को मिल जाए तो सारा दिन मूड अच्छा रहता है। हमें अपने sarir की जरूरतों को भी समझना चाहिए। उपमा खाने से हमारे sarir में संपूर्ण पोषण तत्व की प्राप्ति होती है।इन्हें खाने से हमें जरूरी अमीनो एसिड्स, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉलिक एसिड और विटमिन्स तथा मिनरल्स की प्राप्ति होती है। यह वसा और हानिकारक कोलेस्ट्रोल से भी पूरी तरह फ्री है। उपमा को हफ्ते में दो बार खाना चाहिए। सुबह सुबह के टाइम एक प्लेट सेवन करना चाहिए। साउथ इंडिया में उपमा को लोग बहुत ही जाओ सिखाते हैं


4.No. ऑमलेट

ज्यादातर लोग सुबह के टाइम नाश्ते के लिए अंडे का आमलेट बना कर खाना बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं । कुछ विशेषज्ञों को यह मानना है कि दिन में 1 से 2 अंडे खाने चाहिए क्योंकि अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन ए, डी, बी और बी12 के अलावा लूटीन और ज़ीएज़ेनथीन जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये तत्व आंखों के लिए काफी फायदेमंद हैं. जरूरत से ज्यादा अंडे खाने पर हमारे bodies को khrab भी करते हैं ।ज्यादा मात्रा में अंडा खाने या कच्चा अंडा खाने से उल्टी, पेट संबंधी समस्याएं एवं sarir के अंगों में सूजन व बेचैनी जैसी समस्याएं हो सकती है। जैसे शरीर में खुजली होना, एलर्जी होना ,मांसपेशियों में दर्द ,sarer में ऐंठन ,बालों का झड़ना इत्यादि। 



5.No. ओट्स

सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से आप दिन की शुरुआत सेहतमंद करते हैं। ज्यादातर लोग वजन घटाने के लिए ओट्स खाते हैं। ओट्स में घुलनशील फाइबर होते हैं। ओट्स खाने के बाद ज्यादा देर तक आपको भूख नहीं लगता है। क्योंकि यह काफी देर तक आपके पेट भरे रहने का एहसास दिलाता है । ओट्स प्रोटीन भी पाए जाते हैं। जो हमारे sarir का मांस पेशियों के लिए लाभदायक है। यह आपके ब्लड शुगर को संतुलित रखता है। और इंसुलिन के स्पाइक्स को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। और आपके sarir के ओवर फैट को भी नियंत्रित करता है। ओट्स में घुलनशील फाइबर होते हैं।जो कोलेस्ट्रॉल स्तर, शर्करा के स्तर, बेहतर पाचन और बहुत कुछ को प्रबंधित करने में मदद करता है।



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.