Top- 5 Healthy food उबले आलू, गोभी, सेव, पपीता and कीवी के फ़ायदे?

Top- 5 Healthy food उबले आलू, गोभी, सेव, पपीता and कीवी के फ़ायदे?

Top- 5 Healthy food उबले आलू, गोभी, सेव, पपीता and कीवी के फ़ायदे? 


Healthy Food-

अच्छा खाना कौन नहीं खाना चाहता है लेकिन लोगों को समझ में नहीं आता है। हेल्दी फूड कौन सा है तो हम आपको बताते है कि हेल्दी खाना कौन कौन से है और उनको कैसे खाते है, जो हमारे बॉडी के लिए बहुत अच्छा हो।


1. उबले आलू - हम सभी जानते है कि आलू में भरपूर मात्रा में फाइबर पाए जाते है और बहुत सारे विटामिन मिलते है। उबले हुए आलू खाने से हमें भोजन की पूर्ति हो जाती है और हम किसी भी कार्य को बड़े उत्साह के साथ करते है। उबले आलू खाने से हमें किसी प्रकार का रोग नहीं होता है। उबले आलू खाने से हम हेल्थी रहते है।


2. गोभी- वैसे तो हम गोभी को सब्जी के रूप में इस्तेमाल करते है। लेकिन हम गोभी को हेल्दी फ़ूड में भी शामिल करते है क्योंकि इसमें बहुत सारे विटामिन पाए जाते है, ज्योकि हमारे बॉडी के लिए अच्छा होता है।


3. टमाटर - टमाटर को हम सब्जी सलाद चटनी इत्यादि में टमाटर का इस्तेमाल करते है। टमाटर खाने से हमें आंखों की बीमारियों से बचा जा सकता है, क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन नामक पदार्थ पाया जाता है। हमारे आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। टमाटर को हम हेल्थी फ़ूड में इसलिए रखते है, क्योंकि इससे हमारे बॉडी को कोई नुकसान नहीं होता है।


4. हरा मटर - हरा मटर को हम बहुत सारी सब्जियों में इस्तेमाल करते है। हरा मटर को हम पनीर के सब्जी में और आलू टमाटर की सब्जी में इत्यादि जगह पर इस्तेमाल करते है। वैसे हरा मटर हमारे शरीर के लिए अच्छा होता है ज्योकि हमें रोगों से लड़ने में मदद करता है।


5. ब्रोकली गोभी- ब्रोकली गोभी में बहुत सारे फाइबर और विटामिन की मात्रा पाई जाती है। इस गोभी को सब्जी बनाकर या उबालकर खाए जाता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन हमें रोगों से लड़ने में मदद करता है। ब्रोकली गोभी को खाने से नॉर्मल गोभी के मुकाबले ज्यादा फायदा करती है।


6. शिमला मिर्च- शिमला मिर्च को हम अलग-अलग जगह पर इस्तेमाल करते है। शिमला मिर्च को हम हेल्थी फूड इसलिए कह रहे है, क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन और फाइबर हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। शिमला मिर्च को हम सलाद के रूप में खा सकते है, ज्योकि बहुत फायदेमंद होता है।


7. सेव- कहते है कि एक सेब खाने से हम बीमारियों से बचे रहते है। डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है। ऐसा क्यों क्योंकि सेव में मौजूद फाइबर वह विभिन्न प्रकार के विटामिंस जो हमारे शरीर में मौजूद बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है और हमें हेल्थी रखता है। इसलिए हमें रोज एक सेव खाना चाहिए।


8. केला- केला एनर्जी के भरपूर एक हेल्थी फल है। ज्योकि हमें रोज 4 केले खाना चाहिए केला खाने से हमें तुरंत एनर्जी प्राप्त होती है। केले में मौजूद फाइबर वह प्रोटीन हमें अंदर से मजबूत बनाते है और रोगों से लड़ने में मदद करते है। इसीलिए अपनी डेली लाइफ में केले आवश्यक खाये और अपने जीवन में स्वस्थ रहें।


9. पका पपीता- पका पपीता हमें रोज खाना चाहिए क्योंकि इसमें सभी प्रकार की विटामिन पाई जाती है। ज्योकि हमारे शरीर के लिए बहुत ही जल्दी होता है। पपीता खाने से हमें आंखों की रोशनी तेज हो जाती है। पपीते में पाए जाने वाले विटामिन हमारे बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है। इसलिए हमें रोज पपीता खाने चाहिए।


10. निम्बू पानी- नींबू पानी का सेवन करने से हमारे पेट ठीक रहते है। और पाचन अच्छे से कार्य करने लगता है। नींबू पानी को हम अक्सर थकान होने पर प्रयोग करते है। जिससे हमारे बॉडी की पानी की आवश्यकता पूरी होती है। इसलिए हमें रोज एक गिलास नींबू पानी का सेवन अवश्य करना चाहिए।


11. लौकी - वैसे तो लौकी की सब्जी कोई भी खाना पसंद नहीं करता, लेकिन अगर आप इसके फायदे जानेंगे तो आप रोज लौकी की सब्जी खाएंगे, इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स हमारे शरीर के अंदर इम्यूनिटी को बढ़ाता है। और हमें रोगों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए आपको रोज नहीं तो हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर लौकी की सब्जी खाने चाहिए।


12. पालक- हमें अपनी डाइट में हरि पालक की सब्जी खानी चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद आयरन हमें हमारे खून के लिए बहुत ही अच्छा होता है। जिससे कि हमें निमोनिया रोग से बचा जा सकता है। पालक खाने से हमारे हड्डी मजबूत हो जाते है। क्योंकि इसमें पाए जाने वाले विटामिन हमारे हड्डियों को मजबूत करता है। इसलिए आपको पालक की सब्जी रोज खानी चाहिए


13. अनार- अनार खाने से हमें खून की प्राप्ति होती है। अनार का जूस हमें रोज पीना चाहिए अनार के जूस में पाए जाने वाले आयरन हमारे ब्लड बढ़ाने में मदद करता है। अनार का जूस हमें रोज पीना चाहिए हमारे बॉडी के लिए बहुत अच्छा होता है।


14. कीवी- कीवी फल में बहुत ज्यादा ही प्रोटीन पाया जाता है और विटामिन पाए जाते है। कीवी फल मार्केट में महंगा मिलता है। लेकिन महंगा मिलने का कारण इसमें पाए जाने वाले विटामिन से यह हमारे बॉडी के लिए इतने फायदेमंद होते है। कि आप सोच भी नहीं सकते। इसको हमें हफ्ते में दो बार खाना चाहिए। यह हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। और हमें रोगों से लड़ने में मदद करता है। इसलिए आपको कीवी फल हफ्ते में दो बार जरूर सेवन करना चाहिए।


15. खजूर- खजूर एक प्रकार का सुखा फल है। लेकिन इसको हमें दूध के साथ लेना चाहिए। जिससे हमें हमारे शरीर की ऊर्जा की पूर्ति हो। खजूर को हम ऐसे भी खा सकते है। लेकिन वह ज्यादा लाभ नहीं करता है। खजूर खाने से हमारे शरीर में एनर्जी भरी रहती है।



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.