Top- 5 Healthy snacks बादाम, कुकीज़ / बिस्कुट, किशमिश, मूंगफली and काजू की असरदार फायदे?

Top- 5 Healthy snacks बादाम, कुकीज़ / बिस्कुट, किशमिश, मूंगफली and काजू की असरदार फायदे?

Top- 5 Healthy snacks बादाम, कुकीज़ / बिस्कुट, किशमिश, मूंगफली and काजू की असरदार फायदे?


No. 1. बादाम

अगर आप swst और सामान्य व्यक्ति हैं। तो आपको दिन में 2 से 4 बादाम खाना चाहिए।अगर आप 7 दिन लगातार खाली पेट 2 से 4 बादाम खा लेते हैं। तो आपकी कई सारी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।बादाम में मौजूद फैट और फाइबर शरीर में अधिक मात्रा में पहुंचने लगें तो इससे आप मोटापा के sikarी  हो सकते हैं। इसलिए आपको बदाम प्रचुर मात्रा में ही खाना चाहिए। बदाम का अधिक सेवन करने से पेट की परेशानियां कब्ज भी दूर हो जाता है। बादाम हमारे हड्डियों को मजबूत रखता है। और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। अगर आपको अपने sarir वजन बढ़ाना है। तो ज्यादा मात्रा में हो बदाम खाने से बदाम में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी आपके शरीर का वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा सहायक होता है। balk बादाम खिलाने उनके शरीर और दिमाग की शक्तियां बढ़ती है। जिससे वह किसी भी चीज को जल्दी सीख जाते हैं।

                        

No. 2. कुकीज़ / बिस्कुट

हमारे मार्केट में बहुत प्रकार की बिस्कुट मिलते हैं। हर एक बिस्कुट और कुकीज हमारे sarir के लिए फायदेमंद नहीं होता है। मार्केट में मिलने वाला पारले जी बिस्कुट खाने से हमारे sarir को तुरंत ऊर्जा मिलती है।अन्य बिस्कुट की तरह, इन्हें बहुत ज़्यादा नही खाना चाहिए क्योंकि इनमें शक्कर और वसा की मात्रा ज़्यादा होती है। parle-g प्रोडक्ट लोगों में ज्यादा लोकप्रिय बिस्किट है।पार्ले-जी सबसे पुराने ब्रांड नामों में से एक होने के साथ-साथ भारत में सर्वाधिक बिक्री वाला बिस्कुट ब्रांड भी है।चाय के साथ मीठे बिस्किट खाने से आपके दांतों पर भी बुरा असर पड़ता है। इसमें दांतों का जल्दी गिरना, दांतों में छेद होना, मुंह में बैक्टीरिया जैसी समस्याएं हो सकती है । रोजाना ऐसा करने से मोटापा और शरीर में इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ती है। ज्यादा बिस्कुट खाने पर हमारे sarir को ghata करता है। और जल्दी हमारे sarir का वजन बढ़ा देता है। एक बिस्किट 67 कैलोरी होती है।

         


No. 3. किशमिश

एक दिन में पांच किशमिश खाना चाहिए।हालांकि एवरेज वजन वाले पुरुष को किशमिश की मात्रा पुरुषों के वजन, उम्र और बीमारी के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है। किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कि rbc कोशिकाएं बनाने में अहम भूमिका निभाता है।रोजाना पानी में भिगोकर किशमिश खाने और इसका पानी पीने से rbc की कमी दूर होती है।किशमिश में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। इसे चबाने से मुंह की दुर्गंध नहीं रहती और गले के इंफेक्शन में भी राहत मिलती है।भीगी हुई किशमिश खाने से पेट का डायजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है।अगर आप नियमित तौर पर किशमिश खाते हैं।किशमिश में काफी ज्यादा फाइबर भी होती है। तो आपको पाचनतंत्र से जुड़ी सभी परेशानियों से आराम मिलता है। रात में भीगे हुए किशमिश को खाने और इसका पानी पीने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।जो पेट साफ करने में सहायक होते हैं। और कब्ज की दिक्कत दूर होती हैं। इसके अलावा किशमिश के नियमित सेवन से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता हैं।

                             

No. 4. मूंगफली

रोजाना एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन करने से आपको कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है।इससे हृदय का रोग का khtam भी काफी हद तक कम हो जाता है।मूंगफली में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं। जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। ज्यादा मूंगफली खाने से स्किन एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है।अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन करने से पाचन खराब हो सकता हैं।जिसके कारण कब्ज, गैस, एसिडिटी और सीने में जलन जैसी पेट की कई समस्याएं हो सकती हैं। ज्यादा मूंगफली खाने से लिवर डैमेज का खतरा बढ़ जाता है।मूंगफली को शाम के वक्‍त स्‍नैक्‍स के तौर पर खाते हैं।मूंगफली खाने का सही समय सुबह या दोपहर के वक्‍त होना चाहिए।

                               

No. 5. काजू

एक दिन में 4-5 काजू का सेवन करना चाहिए। इस तरह आप काजू में मौजूद विटामिन और मिनरल्स का भरपूर फायदा तो उठाएंगे ही और आपको कोई साइड इफ़ेक्ट भी महसूस नहीं होगा। काजू को आप दूध के साथ खा सकते हैं। हमारे sarir में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है।4 काजू वजन कम करने के लिए आप काजू भी खा सकते हैं।काजू में काफी मात्रा में मैग्नीशियम होता है जिससे मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता हैं।काजू में प्रोटीन भी होता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती हैं।काजू के अत्यधिक सेवन से पेट खराब होने जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। जिन्हें सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या है 



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.