Junk food, मैगी Noodles, जलेबी, ब्रेड पकोड़े and समोसा के फायदे नुकसान क्या है?

Junk food, मैगी Noodles, जलेबी, ब्रेड पकोड़े and समोसा के फायदे नुकसान क्या है?  
Junk food, मैगी Noodles, जलेबी, ब्रेड पकोड़े and समोसा के फायदे नुकसान क्या है?

No. 1. मैगी Noodles

मैगी, एक जंक फूड की श्रेणी में आता है। मैगी में हमारे sarir के लिए आवश्यक सम्पूर्ण पोषक तत्व भी नहीं पाए जाते हैं। अतः यह हमारे sarir को नुकसान पहुंचाता है। मैगी खाने से हमारे sarir को कोई फायदा नहीं होता है। मैगी खाना हमारे sarir के लिए बहुत बड़ा hani चीज है। कुछ दिनों के लिए मैगी पर रोक भी लगा था। आइए हम जानते हैं। की मैगी खाने से हमारे शरीर का कौन-कौन से अंग प्रभावित होते हैं। या कौन-कौन से अंग khrab होते हैं। मैगी खाने से हमारे sarir में उनकी स्तर पर घटता है। हाथ पैर के जोड़ों में भी समस्या होती है। ज्यादा मैगी का सेवन करना चाहिए लोग मंदबुद्धि भी हो जाते हैं। याददाश्त कमजोर हो जाती है। किडनी को भी nuksan हुंचाती है। लिवर डैमेज होने का sankt बढ़ जाता है। लोगों को कम सुनाई देने लगता है। मैगी में लेड यानी सीसा का भी मात्रा पाया जाता है।


                               

No. 2. जलेबी

जलेबी हमारे भारत के कई राज्य में बनता है। और लोग इसे बहुत ही मन से खाते हैं। जलेबी को हफ्ते में दो से तीन बार ही खाना चाहिए। दिल्ली, उत्तर प्रदेश ,हरियाणा ,बिहार ,राजस्थान आदि शहरों में हमें जिलेबी देखने को मिलता हैं। अगरआप तेज सिरदर्द से परेशान हैं। तो जलेबी का सेवन आपके लिए रामबाण औषधि है। सुबह के वक्त दूध के साथ जलेबी खाने से आपका किसी भी तरह का सिरदर्द दूर हो जाता है। यहां तक कि जलेबी को दूध के साथ नाश्ते के रूप में खाने से माइग्रेन का दर्द भी ठीक हो सकता है। वजन को बढ़ाने के लिए बहुत से लोग जिलेबी का सेवन करते हैं। जलेबी में बहुत बड़ी भारी मात्रा कैलरी में मिलता है। जो हमारे वजन को बहुत ही तेजी से बढ़ाता है। जलेबी खाने से रोमैंटिक लाइफ बेहतर रहती है। इसकी मिठास अधिक उम्र तक जवानी की क्षमता बढ़ाती है।



No. 3. ब्रेड पकोड़े

इंडिया में ब्रेड पकोड़ा एक बहुत ही फेमस फूड है। काफी लोग ब्रेड पकोड़ा खाना पसंद करते हैं। ब्रेड में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। शरीर के लिए यह तत्व फ्यूल का काम करता है, लेकिन यह तब हेल्दी होता है। जब इसके साथ अन्य पोषक तत्वों का भी मिश्रण हो। इस वजह से फलों और सब्जियों से मिलने वाले कार्बोहाइड्रेट्स को ज्यादा हेल्दी माना जाता है। ब्रेड पकोड़ा को रोज खाने पर इसमें मौजूद अनहेल्दी तत्व कई bimari का कारण बन सकते हैं, जैसे डायबीटीज, दिल की बीमारी और मोटापा। इसके साथ ही ब्रेड में मौजूद ग्लटन उन लोगों के लिए khrab हो सकता है। जिन्हें इस एलिमेंट से एलर्जी होती है। ब्रेड पकोड़ा बहुत ही ज्यादा ऑयली होता है। जिसे खाने से वजन बढ़ता है।

                


No. 4. समोसा

 समोसा जंक फूड की श्रेणी में आता है। किसी को भी ज्यादा समोसे नहीं खाने चाहिए। एक ही समोसे को बार-बार तेल में गर्म करके खाने पर यह हमारे शरीर को बहुत ही ज्यादा नुकसान पहुंचाता है । जो हमारा शरीर के लिए फायदेमंद नहीं हैअधिक समोसे खाने वालों को डायबिटीज का sankt होता है। इसमें मौजूद आलू आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इससे पेट से संबंधित कई तरह की बीमारी हो सकती है। समोसे का अधिक सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है। साथ ही समोसे खाने वालों का कोलेस्ट्रोल भी बढ़ने लगता है। पाचन तंत्र भी खराब करती है। ऐसे में कब्ज जैसी समस्या हो सकती है। समोसे को महिला को नहीं खाना चाहिए।ऐसे में समोसे खाने से स्टमक बग का खतरा है। समोसे को हफ्ते में एक या दो ही बार खाना चाहिए। जैसे हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल कोलेस्ट्रोल भी स्थिर रहे और हमारा शरीर का वजन भी ना बड़े।




Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.